INDvWI: टीम इंडिया के विशाल स्कोर के आगे वेस्टइंडीज पस्त, 555 रन पीछे

राजकोट –  भारत-वेस्टइंडीज के बीच राजकोट में खेले जा रहे पहले टेस्ट का दूसरा दिन भी भारतीय टीम के नाम रहा। विराट कोहली (139) के बाद रविंद्र जडेजा के (100) नाबाद शतक के बूते टीम इंडिया ने 649/9 पर अपनी पहली पारी घोषित की।

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की हालत बेहद पस्त नजर आ रही है। दिन का खेल खत्म होने पर मेहमान टीम 6 विकेट के नुकसान पर महज 92 रन ही बना पाई। टीम इंडिया की ओर से मोहम्मद शमी ने 2 तो रवि अश्विन, रवि जडेजा और कुलदीप यादव ने 1-1 विकेट झटके। एक खिलाड़ी रन आउट हुआ। रोस्टन चेज (27) और कीमो पॉल (13) क्रीज पर मौजूद हैं।

मेहमान टीम की ओर से कप्तान क्रेग ब्रैथवेट और कीरोन पॉवेल ने पारी की शुरुआत की। मगर तीसरे ही ओवर में मो. शमी ने ब्रैथवेट (2) को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई।

इसके बाद शमी ने कीरोन पॉवेल को भी एलबीडब्ल्यू कर वेस्टइंडीज को दूसरा झटका दे दिया। पॉवेल 1 रन बनाकर आउट हुए। इसके 5 ओवर बाद ही अश्विन ने अपनी एक बेहतरीन गेंद में होप को क्लीन बोल्ड कर वेस्टइंडीज को मुश्किल में डाल दिया। उन्होंने 10 रन का योगदान किया।

शिमरान हेटमायर (10) खराब आपसी संयोजन के चलते रन आउट हुए तो उसके बाद अपने पहले ओवर की पहली ही गेंद में रविंद्र जडेजा ने सुनील अंबरिश (9) को स्लिप में रहाणे के हाथों झिलवाकर विकेटों की संख्या 5 कर दी। नए बल्लेबाज शेन डोवरिच (10) कुलदीप यादव की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए।

भारत ने पहली पारी में 9 विकेट के नुकसान पर 649 रन बनाए हैं। अंत में रविंद्र जडेजा 100* और मोहम्मद शमी 2* रन बनाकर नाबाद रहे। यह भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर है। 1979 में भारत ने कानपुर में वेस्टइंडीज के खिलाफ 7 विकेट पर 644 रन बनाए थे।